ईन नम्‍बरो पर भूलकर भी कॉल नहीं करे

11

        वर्तमान मे साईबर क्राईम के इस सम्‍बन्‍ध मे एक लेख पढा तो पता चला कि क्‍या माजरा है इस बारे मे सोचा आपको भी बताना उचित रहेगा ।यदि आपके मोबाईल्‍ फोन पर  +92, #90, #09 से शुरू होने वाली कोई मिस्‍ड कॉल आये तो  सावधान हो जाये। इन नम्‍बरो पर वापस कॉल करने की भूल ना करे। क्‍यों कि इन नम्‍बरो पर फोन करने  से आपके सिम कार्ड और आपके फोन की सभी जानकारी दूसरी तरफ से प्राप्‍त कर ली जायेगी ।
         मतलब जिसे आपने फोन किया है वह आपके सिम की कलोनिंग सिम तैयार कर लेगा । इस क्‍लोनिक के द्वारा केवल आपके सिम कार्ड ही नही बल्‍कि  आपके फोन मे मौजूद मैमोरी कार्ड के भी डाटा को पूरी तरह से चुरा लिया जायेगा । यदि आपके फोन पर इन नम्‍बरो से फोन या मिस्‍ड कॉल आये तो इन पर पलट कर फोन नही करे। य‍िद  आपने कॉल किया तो आपका पूरा अकाउन्‍ट बैलेन्‍स समाप्‍त हो सकता है तथा अपने मोबाईल के मैमोरी कार्ड मे बैंक आदि के पासवर्ड या अकाउन्‍ट नम्‍बर भी नही डाले क्‍यों की यदि गलती से भी ऐसा हो जाता है तो ये आपको अकाउन्‍ट की सारी डिटैल आदि लेकर आपके अकाउन्‍ट से पैसे निकाल लेते है
        उन नम्‍बरो द्वारा पहले तो मिस काल किया जाता है यदि आपने फोन उठा लिया है तो उस तरफ से बोला जाता है कि यह कस्‍टमर केयर का नम्‍बर है आप या तो  बताये नम्‍बर पर काल करीये या फिर #90, #09 दबाये और ऐसा करना खतरे से खाली नही है  यदि आपकी डिटेल इस समूह के पास पहुच जाती है तो ये आपके मोबाईल्‍ नम्‍बरो से टेरर नम्‍बर अर्थात (आपके नम्‍बरो से यदि आपका फोन आपके पास रहे तो भी )किसी भी व्‍यक्ति को कॉल कर सकते है । इसलिये इन नम्‍बरो से सावधान रहे।